How to Vote / कैसे करें वोट, गूगल डूडल से जानें, डूडल बनाकर मतदाताओं को किया गया है जागरूक

नई दिल्ली. लोकतंत्र के पर्व का आज से आगाज़ हो गया है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है। लिहाज़ा इस पर्व को लेकर आज गूगल ने भी डूडल बनाकर लोगों को वोट डालने के लिए जागरूक तो किया ही है साथ ही लोगों को भी बताया है कि वो वोट कैसे कर सकते हैं। डूडल को बड़े ही खास स्टाइल में बनाया गया है। डूडल में GOOGLE के दूसरे यानि सेकेंड ‘O’ में अंगुली बनाई गई है जिस पर वोटिंग का निशान दिखाया गया है। साथ ही जब इस डूडल पर आप क्लिक करेंगे तो आपको वोटिंग का पूरा तरीका भी समझाया गया है याकि कि गूगल ने डूडल बनाकर बताया है कि आप वोट कैसे करे।

गूगल डूडल ने बताया कैसे करें वोट

  • मतदान अधिकारी मतदाता सूची में अपका नाम चेक करेंगे और नाम होने पर ही आपका पहचान पत्र(आधार कार्ड या वोटर आईडी) चेक होगा।
  • मतदान अधिकारी आपकी उंगली के नाखून पर नीली स्याही का निशान लगाएगा।
  • एक पर्ची आपको मिलेगी और इसके बाद आपको एक रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने होंगे।
  • ये पर्ची आपको एक तीसरे मतदान अधिकारी को देनी होगी जो आपके नाखून पर लगी स्याही के निशान को देखेगा।
  • जिसके बाद आप इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के चुनाव चिह्न के सामने बने बटन को दबाकर वोट डालना होगा।
  • आपको एक आवाज़ सुनाई देगी।
  • VVPAT मशीन की पारदर्शी विंडो में दिखाई देने वाली पर्ची लें और देखें कि आपने जिसे वोट दिया है आपका वोट वहीं गया है कि नहीं।
  • वही अगर आप किसी भी उम्मीदवार को पसंद नहीं करते हैं, तो आखिर में बने NOTA के बटन को दबा सकते हैं।

7 चरणों में होना है चुनाव

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 कुल 7 चरणों में संपन्न होना है। आज पहले चरण के मद्देनज़र चुनाव हो रहा है। आज यूपी की 8, उत्‍तराखंड की 5, बिहार की 4, महाराष्ट्र की 7, असम की 5, ओडिशा की 4, जम्मू एवं कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय व पश्चिम बंगाल की 2-2 सीटों पर और छत्तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह एवं लक्षद्वीप में 1-1 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है।

Voter List 2019 / लोकसभा चुनाव से पहले वोटर लिस्ट में चेक करें अपना नाम, ये है तरीका

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

गूगल ने बनाया डूडल