लोकसभा चुनाव 2019: 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान आज, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

लोकसभा चुनाव 2019 ( Los Sabha Elections 2019 ) के चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होंगे। वोटिंग का काम कुशलतापूर्वक हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने 1.40 लाख पोलिंग बूथ व पोलिंग स्टेशन स्थापित किए हैं। सुरक्षा के लिए भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस चरण में करीब 950 उम्मीदवारों की किस्मत ‌ईवीएम मशीनों में कैद हो जाएगी। इनमें कई दिग्गज नेता भी शामिल हैं, जिस वजह से उनकी सीटों पर सारे देश की नजर रहेगी। इसके अलावा ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों के लिए भी चौथे चरण में ही मतदान होना है।
भाजपा और कांग्रेस के लिए चौथा चरण बेहद अहम
भाजपा के लिए चौथा चरण खासतौर से महत्वपूर्ण है, क्योंकि 2014 में इन 71 में से उसने 56 सीटों पर जीत का परचम फहराया था। कांग्रेस को हालांकि पिछले लोकसभा चुनावों में इन सीटों में से केवल 2 में जीत मिली थी, लेकिन इस बार उसके नेताओं ने इन सीटों पर जीत हासिल करने में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। तृणमूल कांग्रेस और बीजू जनता दल ने क्रमश: पश्चिम बंगाल और ओडिषा में 2014 में प्रचंड मोदी लहर के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया था।
किस राज्य की कितनी सीटों पर होगा मतदान?
चौथे चरण में राजस्थान की 13, मध्य प्रदेश की छह, उत्तर प्रदेश की 13, महाराष्ट्र की 17, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की छह और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान होगा। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर भी मतदान होगा, लेकिन इस सीट की मतदान प्रक्रिया पांचवें चरण के मतदान में पूरी होगी।
कई दिग्गज नेता और हस्तियों के रिश्तेदार भी उम्मीदवार
चौथे चरण में जिन बड़े नेताओं या जिन नामी हस्तियों के रिश्तेदारों की सीटों पर मतदान होने हैं, उनमें केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और कन्हैया कुमार, राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ, एसएस आहलूवालिया, बाबुल सुप्रियो, कांग्रेस नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, मिलिंद देवड़ा और प्रिया दत्त शामिल हैं। साढ़े नौ सौ से ज्यादा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करीब 13 करोड़ मतदाताओं के हाथ में है।