लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की 5वीं सूची, अब तक कुल 286 नामों का हुआ ऐलान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों के नामों की पांचवी सूची भी जारी कर दी है। यह सूची केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने जारी की। लिस्ट जारी करते हुए जेपी नड्डा ने बताया कि आज कुल 46 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है और अब तक कुल मिलाकर 286 नामों का ऐलान हो चुका है। इनमें से एक निर्दलिय उम्मीदवार है, जिसका हमारी पार्टी समर्थन कर रही है । वहीं भाजपा ने इस सूची में मध्‍य प्रदेश के 15 उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान किया है।
5 वीं सूची में शामिल उम्मीदवारों के नाम-
मुरैना – नरेन्द्र सिंह तोमरगोवा -मध्यप्रदेश के लिए उम्मीदवारों की सूची जारीखांडवा -नंद कुमार चौहानजमशेदपुर -विद्दुत महतोदमोह -प्रह्लाद पटेलहजारीबाग – जयंत सिन्हापलामू – विष्णु शर्मासतना – गणेश सिंहशहडोल – हिमाद्री सिंह
गोड्डा – निशिकांत दूबेखूंटी – अर्जुन मुंडावोडदरा- रंजन बेनकांगड़ा- कृष्ण कपूरहमीरपुर- अनुराग ठाकुरशिमला- सुरेश कश्यपअहमदाबाद वेस्‍ट- किरीट भाई सोलंकीमंडी- रामस्‍वरूप शर्मा

Bharatiya Janata Party (BJP) releases another list of candidates for the upcoming Lok Sabha elections. Candidates for the legislative assembly (3 each for Gujarat and Goa) bye-polls also announced. pic.twitter.com/GUQRX23Fto— ANI (@ANI) March 23, 2019

राज्यवार उम्मदीवारों की संख्या

मध्‍य प्रदेश- 15 उम्‍मीदवार
गोवा – 2 उम्मीदवार
झारखंड- 10 उम्मीदवार
गुजरात – 15 उम्मीदवार
हिमाचल प्रदेश- 4 उम्मीदवार
कर्नाटक की मंडया सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को दिया समर्थन
वरिष्ठ नेता शांता कुमार का कांगड़ा से टिकट कटा। कुमार की जगह कृष्ण कपूर को बनाया उम्मीदवार

JP Nadda, BJP: We will declare 46 seats today. Shripad Naik to contest from North Goa, Narendra Singh Tomar from Morena, Janardan Mishra from Reva, Rakesh Singh from Jabalpur. pic.twitter.com/U1L3Af6w90— ANI (@ANI) March 23, 2019

वहीं केंद्रीय मंत्री उमा भारती को भाजपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है । लेकिन वे चुनाव नहीं लड़ेंगी। उन्‍होंने भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह को पत्र लिखकर चुनाव नहीं लड़ने का आग्रह किया था। बता दें कि उमा भारती झांसी से सांसद हैं।

Shri @JPNadda is addressing a press conference at BJP HQ. https://t.co/pc8B8vf8fZ— BJP (@BJP4India) March 23, 2019

इससे पहले भाजपा ने आज शाम को 11 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। इस सूची में तेलंगाना की 6, उत्तर प्रदेश की 3 और केरल और पश्चिम बंगाल की एक-एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे।
वहीं. बीते शुक्रवार देर रात भी भाजपा ने एक सूची जारी की थी। इस सूची में कुल 36 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया था। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि पहली बार राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को पार्टी ने टिकट दिया है। उन्हें पुरी से चुनाव मैदान में उतारा गया है। इस सूची में आंध्र प्रदेश, असम, महाराष्ट्र, मेघालय ओडिशा के उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। बता दें कि आंध्र प्रदेश से 23, असम से एक, महाराष्ट्र से 6, मेघालय से एक और ओडिशा से 5 प्रत्याशियों के नाम सूची में घोषित किए गए हैं।
इससे पहले होली की शाम बीजेपी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई थी। इस सूची में वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह को गांधीनगर से टिकट दिया गया। वहीं, होली के एक दिन बाद बीजेपी ने दूसरी सूची जारी की थी, जिसमें एक उम्मीदवार का नाम शामिल था।
वहीं आज (शनिवार को ) 11 बजे के आस-पास बिहार में एनडीए के उम्‍मीदावारों की सूची जारी की गई। एनडीए नेता और बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव ने सहयोगी दलों के नेताओं के साथ मिलकर 39 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया।