लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा आज जारी कर सकती है लिस्ट, PM मोदी समेत 180 उम्मीदवारों की घोषणा संभव

नई दिल्ली। आम चुनाव के लिए रणभेरी बजने के बाद से ही देश की सभी सियासी दलों में सीटों के अंकगणित का खेल शुरू हो गया है। हर राजनीतिक दल अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर विपक्षियों को चुनाव से पहले धराशाई करने का प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार यानी 20 मार्च को भारतीय जनता पार्टी अपनी पहली लिस्ट जारी करने वाली है। पहले इस सूची के शनिवार को ही जारी होने की उम्मीद थी, लेकिन गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर के निधन के चलते पार्टी उस वक्त लिस्ट जारी नहीं कर पाई। मंगलवार को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। अब 180 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा के कयास लगाए जा रहे हैं।
इन सीटों का हो सकता है ऐलान
मंगलवार को हुई भाजपा की बैठक इस मायने से भी अहम देखी जा रही है कि 11 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग है और अभी तक भाजपा ने एक भी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। अब जब भाजपा अपनी पहली लिस्ट जारी करने वाली है, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों के नाम की भी घोषणा होने की संभावना है। बैठक के बाद इस तरह की संभवानाएं जताई जा रही हैं कि यूपी-बिहार की सीटों पर सहमति हो चुकी है। इसमें पीएम मोदी को वाराणसी से, गृहमंत्री राजनाथ सिंह को लखनऊ से, नितिन गडकरी को नागपुर से, और स्मृति ईरानी को अमेठी से चुनावी मैदान में उतरने का अंदेशा जताया जा रह है। हालांकि इससे पहले इस तरह की चर्चा गर्म है कि पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव नहीं लड़ेंगे।
कांग्रेस जारी कर चुकी है छह लिस्ट
आपको बता दें कि वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने अब तक लोकसभा चुनावों के लिए छह लिस्ट जारी कर दी हैं। छठवीं लिस्ट में महाराष्ट्र के 7 और केरल के दो उम्मीदवारों के नाम हैं। इससे पहले कांग्रेस ने 7 मार्च को अपनी पहली लिस्ट जारी की थी जिसमें उत्तर प्रदेश की 11 और गुजरात की 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए थे। वहीं, दूसरी लिस्ट 13 मार्च को जारी की गई थी जिसमें यूपी की 16 और महाराष्ट्र की 5 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए थे।