लोकसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 15 नामों  की पहली सूची, राहुल-सोनिया समेत 15 उम्मीदवारों का ऐलान

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने पहली सूची जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर पार्टी ने नामों का ऐलान किया है। वहीं गुजरात में 4 सीटों पर नामों की घोषणा की गई है। सोनिया गांधी रायबरेली, राहुल गांधी अमेठी और आरपीएन सिंह कुशीनगर से चुनाव लड़ेंगे। वहीं सहारनपुर से इमरान मसूद, फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद चुनाव लड़ेंगे। बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी, धरौहरा से जितिन प्रसाद, उन्नाव से अन्नू टंडन, अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से ब्रजलाल खबरी, फैजाबाद से निर्मल खत्री को टिकट दिया गया है।
कांग्रेस की पहली सूची आने के साथ ही प्रियंका गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने संबंधी कयासों पर विराम लग गया है। हालांकि मुरादाबाद से रॉबर्ट वाड्रा के नाम को लेकर चर्चाओं का बाजार अभी भी गर्म है। इस बीच यह चर्चा थमी हुई सी लग रही है कि सपा-बसपा गठबंधन में कांग्रेस की भी एंट्री हो सकती है। लेकिन राजनीतिक गलियारों में अभी भी यह चर्चा है कि अखिलेश यादव गठबंधन में कांग्रेस की एंट्री चाहते हैं। दिन-ब-दिन बदलते सियासी समीकरणों की चर्चाओं के बीच कांग्रेस की पहली सूची आ जाने से सियासतदां और विश्लेषक भी स्तब्ध हैं। अब यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि यूपी में गठबंधन की सूरत क्या होगी। सूत्रों का दावा है कि आने वाले कुछ दिन उथल-पुथल भरे रह सकते हैं। क्योंकि सभी दल अपने नफा-नुकसान के आंकलन में जुट गए हैं।
गौरतलब है कि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी शुक्रवार से तीन दिन के उत्तर प्रदेश के दौरे पर जाने वाली थीं। प्रियंका गांधी का दौरा काफी अहम माना जा रहा था। लेकिन कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने के थोड़ी देर बाद ही कांग्रेस की ओर से सूचना दी गई कि प्रियंका गांधी का लखनऊ दौरा स्थगित कर दिया गया है। अब वह शनिवार को लखनऊ जाएंगी।

Congress releases first list of 15 candidates for Lok Sabha elections. 11 from Uttar Pradesh and 4 from Gujarat. Sonia Gandhi to contest from Rae Bareli and Rahul Gandhi to contest from Amethi. pic.twitter.com/PZI4TlJfC6— ANI (@ANI) March 7, 2019

 
सपा-बसपा गठबंधन में कांग्रेस के शामिल होने की थी खबर
बता दें कि कुछ समय पहले खबर आ रही थी कि सपा-बसपा गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल हो सकती है। लेकिन गठबंधन में शामिल होने से पहले ही कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपनी पहली सूची जारी कर दी है। अब राजनीतिक विश्लेषकों के सामने भी यह यक्ष प्रश्न खड़ा है कि आखिर उत्तर प्रदेश की सियासत में क्या होने वाला है।
सपा-बसपा गठबंधन में रालोद भी शामिल
अखिलेश यादव और मायावती ने लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान करते हुए 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। उसके बाद सपा-बसपा गठबंधन में राष्ट्रीय लोक दल को शामिल किया गया था । अजित सिंह की पार्टी रालोद को तीन सीटें मिली हैं। राष्ट्रीय लोकदल को पश्चिमी यूपी की मथुरा, मुजफ्फरनगर और बागपत सीट मिली है।