लोकसभा चुनावों के ऐलान के बाद पीएम मोदी की पहली प्रतिक्रिया- लोकतंत्र का उत्सव आ गया

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के मतदान के तारीखों के ऐलान के साथ ही देश की राजनीतिक पार्टियों को अग्निपरीक्षा शुरु हो चुकी है। चुनावी कार्यक्रम के ऐलान होने के कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिलसिलेवार ट्विट किए हैं। पीएम ने देश की सभी राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों को लोकसभा चुनाव की शुभकामनाएं दी हैं।

The festival of democracy, Elections are here. I urge my fellow Indians to enrich the 2019 Lok Sabha elections with their active participation. I hope this election witnesses a historic turnout. I particularly call upon first time voters to vote in record numbers.— Narendra Modi (@narendramodi) March 10, 2019

ऐतिहासिक साबित होगा चुनाव: पीएम
पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि लोकतंत्र का उत्सव, मतलब की चुनावों का मौसम गया। मैं आशा करता हूं कि यह चुनाव ऐतिहासिक साबित होगा। पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने जा रहे युवा मतदाताओं से भारी संख्या में आगे बढ़कर वोट करने की अपील करता हूं।
लोकसभा चुनाव में पहली बार होंगी ये खास बातें, 39 दिन में तय होगा देश का सियासी भविष्य

The last five years have shown that with the blessings and participation of 130 crore Indians, what was earlier deemed impossible has now become possible. 2019 polls are about a spirit of confidence and positivity with which India is fulfilling the aspirations of its people.— Narendra Modi (@narendramodi) March 10, 2019

5 साल में असंभव हुआ संभव: मोदी
एक अन्य ट्विट में पीएम ने कहा कि 130 करोड़ भारतवासियों के आशीर्वाद और भागीदारी के साथ पिछले 5 वर्षों में वो काम संभव हो गए, जिन्हें अबतक असंभव समझा जाता था। 2019 का चुनाव भारत के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करे। इसके साथ ही बाकि ट्विट में प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की योजनाओं को एकबार फिर जनता को याद दिलाने की कोशिश की है।
सात चरण में डाले जाएंगे वोट
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को कहा देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। 91 सीटों के लिए (20 राज्यों में) मतदान 11 अप्रैल को, 97 सीटों के लिए (13 राज्य) मतदान 18 अप्रैल को, 115 (14) के लिए 23 अप्रैल को, 51 (सात) के लिए छह मई को, 59 (सात) के लिए मतदान 12 मई को और 59 सीटों (आठ राज्य) के लिए मतदान 19 मई को होगा। इस चुनाव में मतदाताओं की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी, जो 2014 के 81.45 करोड़ से अधिक है।