राहुल गांधी का नामांकन वैध, निर्वाचन अधिकारी को नहीं मिली कोई खामी

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार दो सीटों से लोकसभा चुनाव के मैदान में हैं। इन दोनों जगहों के नामांकन को लेकर चल रहे विवाद से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के नामांकन को वैध पाया है। दरअसल, उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से राहुल गांधी के नामांकन भरे जाने पर विवाद चल रहा था। अब अमेठी के रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि राहुल गांधी का नामांकन वैध है।
सोमवार को हुई सुनवाई
चुनाव आयोग में हुई शिकायत के बाद सोमवार को इस मामले में करीब दो घंटे तक सुनवाई चली। निर्वाचन अधिकारी उनके नामांकन में कोई खामी नहीं मिली। बता दें कि राहुल गांधी के नामांकन पर विवाद उनकी नागरिकता को लेकर उठा था। चार लोगों ने राहुल गांधी के नामांकन पर आपत्ति दर्ज कराई थी।

Amethi returning officer declares Congress President Rahul Gandhi’s nomination valid. #LokSabhaElections2019 pic.twitter.com/Io0WZYQoLX— ANI UP (@ANINewsUP) April 22, 2019

राहुल के वकील की दलील
वहीं, राहुल के वकील के सी कौशिक का कहना था कि राहुल भारत में पैदा हुए हैं। उनके पास भारत का पासपोर्ट है। उन्होंने कभी किसी और देश की नागरिकता नहीं ली थी। उनके पास भारत का ही पहचान पत्र, पासपोर्ट है और वह देश में ही आयकर भरते हैं। आपको बता दें कि शिकायकर्ताओं ने राहुल गांधी को ब्रिटेन का नागरिक बताया।
वायनाड सीट से भी दर्ज हुई शिकायत
आपको बता दें कि अमेठी के अलावा वायनाड सीट से लड़ रहे राहुल के खिलाफ यहां भी शिकायत दर्ज कराई गई है। वहां के नेता टी. वेल्लप्पल्ली ने अपने वकिल के माध्यम से केरल के मुख्य चुनाव अधिकारी को राहुल गांधी के नामांकन की समीक्षा के लिए पत्र लिखा है। पत्र में शिकायत करते हुए उन्होंने लिखा कि राहुल गांधी देश के साथ विदेशी पासपोर्ट भी रखते हैं। लेकिन उन्होंने इसकी जानकारी वायनाड में नामांकन करते हुए दायर हलफनामें में नहीं दी है।