महाराष्ट्र: कांग्रेस और एनसीपी के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, दो और पार्टियां हुईं साथ

नई दिल्ली। जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव का समय नजदीक आते जा रहे है, देश में राजनीतिक रंग रूप लगातार बदलती जा रही है। गठबंधन और दल-बदल की राजनीति चरम पर है। इसी बीच कांग्रेस ने भी महाराष्ट्र में एनसीपी के साथ गठबंधन फाइनल कर लिया है। इतना ही नहीं दो और पार्टियां इस गठबंधन में शामिल हो गई हैं। जबकि, एक निर्दलीय विधायक की पत्नी को भी टिकट दिया गया है।
 

Maharashtra Congress Chief Ashok Chavan: Congress to contest on 24 seats, NCP on 20 seats, Bahujan Vikas Aghadi on 1 seat, Swabhimani Shetkari Sanghatana on 2 seats, Yuva Swabhimani Paksha on 1 seat. pic.twitter.com/nCwkWfo6Bp— ANI (@ANI) March 23, 2019

ये रहा सीट बंटवारे का समीकरण
महाराष्ट्र में कांग्रेस 24 और एनसीपी 20 सीटों पर अगामी लोकसभा चुनाव लड़ेगी। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौहान ने मीडिया से बात करते हुए इसकी जानकारी दी। चौहान ने कहा कि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में दो अन्य पार्टियां और एक निर्दलीय उम्मीदवार भी जुड़ गई हैं। उन्होंने कहा कि स्वाभिमानी शेतकारी संगठन 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि, बहुजन विकास आघाड़ी एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, एक सीट निर्दलीय विधायक रवि राणा की पत्नी नवनीत कौर को दी गई है।
गुरुवार को ही हो गया था सीटों का बंटवारा
गौरतलब है कि गुरुवार को बैठक में कांग्रेस और एनसीपी के बीच महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर समझौता हो गया था। लेकिन, शनिवार को इसका औपचारिक ऐलान किया गया। सीट शेयरिंग फार्मूला तय होने से पहले ही कांग्रेस ने अपने 17 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतार दिया था, तो वहीं एनसीपी ने भी अपने 11 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी थी। अब देखना यह है कि महाराष्ट्र में यह गठबंधन क्या रंग लाती है।