मसूद अजहर पर UNSC के प्रतिबंध को जेटली ने बताया भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा जैश-ए-मोहम्‍मद सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने पर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सरकार और पीएम मोदी के प्रयासों की तारीफ की है। वित्तमंत्री ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ब्लैक लिस्ट में डाले जाने को भारतीय कूटनीति की बड़ी जीत भी करार दिया है।
 

Arun Jaitley on UN declaring #MasoodAzhar as global terrorist: Govt & PM should be applauded. When the country wins, every Indian wins. It is unfortunate that some friends in the opposition think that if they join in this victory they might have to pay a political price for it. pic.twitter.com/qpgVuBCU7F— ANI (@ANI) May 2, 2019

मसूद पर विपक्षी दलों का रवैया दुर्भाग्‍यपूर्ण
उन्‍होंने संवाददाताओं से कहा कि जब देश जीतता है, तो हर भारतीय जीतता है। आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध हमारे लिए गर्व की बात है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष के कुछ दोस्तों को लगता है कि अगर वे इस जीत में शामिल होते हैं तो उन्हें इसके लिए राजनीतिक कीमत चुकानी पड़ सकती है।
वैश्विक दबाव के आगे झुका चीन
उन्‍होंने कहा कि चीन को भारत और वैश्विक दबाव के आगे झुकना पड़ा। चीन ने वीटो को और आगे नहीं जारी रखने का निर्णय लेकर बेहतर संकेत दिए हैं। वहीं रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किए जाने को बड़ी कूटनीतिक कामयाबी बताया है।

Big,small, all join together.Masood Azhar designated as a terrorist in @UN Sanctions listGrateful to all for their support. ??#Zerotolerance4Terrorism— Syed Akbaruddin (@AkbaruddinIndia) May 1, 2019

अकबरूद्दीन ने जताया सभी का आभार
यूएन द्वारा मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के बाद भारत के राजदूत एवं संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट कर बताया कि इस मुद्दे पर बुधवार को बड़े, छोटे व सभी देश एकजुट हुए। मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची में आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। उन्‍होंने समर्थन करने के लिए सभी देशों का आभार जताया है। बता दें कि चीन द्वारा मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के प्रस्‍ताव से अपनी रोक हटा लेने के बाद यूएनएससी ने उसे काली सूची में डालने का एक प्रस्ताव बुधवार शाम को पास कर दिया है। इस प्रस्‍ताव के पास होने के साथ ही जैश प्रमुख अजहर मसूद वैश्विक आतंकी घोषित हो चुका है।