बिहार: महागठबंधन में सीटों के बंटवारों का ऐलान, RJD 20 और कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

पटना: बिहार में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का ऐलान हो गया। बिहार में 20 सीटों पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) चुनाव लड़ेगी तो कांग्रेस 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी 5 और जीतन राम मांझी की पार्टी हम 3 सीट पर चुनाव लड़ने जा रही है। राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता मनोज झा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये जानकारी दी। मनोज झा ने कहा कि सीटों के ऐलान से पहले एक बैठक हुई। इसमें तेजस्वी यादव, शरद यादव, जीतन राम मांझी समेत कई नेता शामिल थे।
गया- जीतन राम मांझी, हम
नवादा- वीभा देवी, आरजेडी
जमुई – भूदेव चौधरी, आरएलएसपी

Manoj Jha, RJD on seat sharing: RJD on 20, Congress on 9, HAM-3, RLSP on 5, VIP on 3 and CPI-1 in RJD quota.#LokSabhaElections2019 pic.twitter.com/LlLOqxoqB9— ANI (@ANI) March 22, 2019

 
40 लोकसभा सीटों के समीकरण
बता दें कि 40 लोकसभा सीट वाले बिहार में 6 पार्टियों ने मिलकर गठबंधन है। इसमें राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस, राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी, हम और लेफ्ट पार्टी शामिल है। इसमें आरजेडी को 20, कांग्रेस को 9, आरएलएसपी को 5, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) 3, वीआईपी 3, सीपीआईएमएल को आरजेडी कोटे से एक सीट दी गई है। इसके अलावा औरंगाबाद से हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद को टिकट मिला है।
तेजस्वी यादव नहीं थे मौजूद
शरद यादव की पार्टी आरजेडी के चुनाव चिह्न पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। महागठबंधन में सीट बंटवारे के दौरान राजद नेता तेजस्वी यादव मौजूद नहीं थे। 19 मार्च को दिल्ली से पटना लौटने के बाद तेजस्वी यादव ने कहा था कि होली के बाद महागठबंधन में सीटों का ऐलान किया जाएगा। तेजस्वी ने कहा था कि महागठबंधन में सीटों को लेकर कोई विवाद नहीं है।