थम गया आखिरी चरण का चुनाव प्रचार, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की सियासी किस्मत दांव पर

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव ( Loksabha Election) के आखिरी और सातवें चरण के लिए शुक्रवार की शाम 5 बजे चुनावी शोर थम गया। 19 मई को 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। कोलकाता में बेकाबू हालात को देखते हुए चुनाव आयोग ने गुरुवार की रात से ही चुनाव पर रोक लगा दी थी। आखिरी चरण के प्रचार बंद होने से पहले पहली बार प्रधानमंत्री मोदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। भाजपा मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत की। हालांकि इस दौरान पीएम मोदी और अमित शाह ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। करीब 45 तक चलने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने पत्रकारों के एक भी सवाल के जवाब नहीं दिए। आखिरी दौर के मतदान में यूपी के 13, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8 सीट, झारखंड की तीन, हिमाचल प्रदेश की 4, मध्य प्रदेश की 8 और चंडीगढ की एक सीट पर वोट डाले जाएंगे। आखिरी चरण के मतदान में पीएम मोदी समेत कुल 918 उम्मीदवार मैदान में हैं।
ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: ‘राष्ट्रवाद’ से शुरू हुआ प्रचार ‘राष्ट्रभक्त’ प्रज्ञा पर खत्म
चुनावी मैदान में हैं ये दिग्गज
आखिरी चरण के चुनाव में पीएम मोदी की वाराणसी सीट पर वोटिंग होगी। यहां से कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय मैदान में हैं। पीएम मोदी 2014 में यहां से भारी मतों से चुनाव जीते थे। पिछले दिनों नामांकन के दौरान पीएम मोदी ने एक रोड शो किया था। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे। वाराणसी के अलावा पटना साहिब से केद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, शत्रुघ्न सिन्हा, झारखंड के दुमका से शिबू सोरेन, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, पवन बंसल, अनुराग ठाकुर समेत कई नेता चुनावी मैदान में हैं।
ये भी पढ़ें: प्रियंका का देश के नाम संदेश, ट्वीट कर लिखा- 23 को न्याय और जनता की अवाज की होगी जीत
बाकी बची सीटों पर 19 मई को मतदान
बंगाल- मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर में होगा चुनाव
झारखंड- राजमहल, दुमका, गोड्डा में होगा चुनाव
बिहार – नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद
उत्तर प्रदेश – आखिरी चरण में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सालेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज
मध्य प्रदेश – देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा
पंजाब – सभी 13 लोकसभा सीटों पर एक साथ होगा मतदान
चंडीगढ़- 1 सीट पर मतदान
हिमाचल प्रदेश- 4 सीटों पर होगा मतदान
रिजल्ट- 23 मई को नतीजे आएंगे।