जानिए कौन हैं प्रमोद सावंत? गोवा का मुख्यमंत्री बनने की रेस में आगे है नाम

नई दिल्ली। आम आदमी के नेता माने जाने वाले मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में सियासी भूचाल सा मचा हुआ है। उनकी जगह राज्य के मुख्यमंत्री पद को संभालने के लिए भाजपा रविवार से ही मंथन कर रहा है। जानकारी मिल रही है कि इस पद के लिए प्रमोद सावंत का नाम सबसे आगे है। उनके साथ ही सुदिन धवलीकर को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। इस रिपोर्ट में हम आपको प्रमोद सावंत के अब तक के सफर के बारे में बताने जा रहे हैं।
उत्तरी गोवा के सीट से विधायक
पेशे से एक आयुर्वेद चिकित्सक सावंत उत्तरी गोवा के सैनक्वलिम विधानसभा सीट से विधायक हैं। उन्हें पर्रिकर के करीबियों में से एक बताया जाता है। फिलहाल वे गोवा विधानसभा के स्पीकर का पद संभाल रहे हैं । सावंत की पत्नी सुलक्षणा सावंत भी भाजपा नेता हैं, जो इस वक्त गोवा में भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं।
भाजपा नेता प्रमोद सावंत को पिछले साल कांग्रेस ने उनको विधानसभा अध्यक्ष के पद से हटाने का नोटिस दिया था। बीते साल सितंबर में कांग्रेस ने दावा किया था कि गोवा की भाजपा सरकार अल्पमत में थी। गौरतलब है कि प्रमोद के नाम पर पिछले काफी दिन से मंथम चल रह था।
विरोधी पार्टियों की नहीं थी सहमति
हालांकि इस बीच इस तरह के भी संकेत मिल रहे थे कि गोवा में बीजेपी की अन्य सहयोगी पार्टी प्रमोद के नाम पर सहमत नहीं हो पा रहे थे। हालांकि अब इस पर सहमति बनती दिखाई दे रही है। गौरतलब है कि रविवार को गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 वर्ष की उम्र में देहांत हो गया था। सोमवार को उनके बेटे ने उन्हें मुखाग्नि दी, जिसके वे पंचतत्व में विलीन हो गए।