कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने चुनाव लड़ने से किया इनकार, सचिन को मिला टिकट

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की सरगर्मी चरम पर है। लेकिन, इसी बीच कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने अमरोहा से अचानक चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। इसकी सूचना उन्होंने पार्टी आलाकमान को भेज दी। सूचना मिलते ही पार्टी ने सचिन चौधरी को वहां से टिकट दे दिया है।
सेहत को लेकर चुनाव लड़ने से किया इनकार
राशिद अल्वी ने कहा कि स्वास्थ्य कारणों की वजह से वो इस बार चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। हालांकि, सियासी गलियारों में यह भी चर्चा है कि कांग्रेस की पहली सूची में नाम नहीं होने की वजह से राशिद अल्वी नाराज चल रहे थे। आठवीं सूची में उनका नाम जारी किया गया था। राशिद अल्वी के इस फैसले के बाद कांग्रेस ने सचिन चौधारी को वहां से उम्मीदवार घोषित कर दिया है। गौरतलब है कि अमरोहा सीट से भाजपा ने कंवर सिंह तंवर और बसपा ने हाल ही में जेडीएस से शामिल हुए दानिश अली को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।
कांग्रेस के काफी पुराने नेता हैं राशिद अल्वी
गौरतलब है कि राशिद अल्वी 1999 से 2004 तक सांसद रहे। इसके अलावा दो बार उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राशिद अल्वी को मैनिफेस्टो कमेटी का चेयरमैन बनाया है। इस कमेटी में कुल 10 सदस्य हैं। इनमें पूर्व मंत्री प्रदीप जैन, पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद, पूर्व एमपी बृजलाल खाबरी, पूर्व विधायक गजराज सिंह और हफीजुर्रहमान, पूर्व एमएलसी हरेंद्र अग्रवाल, रिसर्च विभाग के संयुक्त सचिव हर्षवर्धन श्याम, प्रदेश यूथ कांग्रेस (पूर्वी जोन) के अध्यक्ष नीरज त्रिपाठी और एनएसयूआई पश्चिम जोन के अध्यक्ष रोहित राणा शामिल हैं।