एनसीपी प्रमुख शरद पवार का बड़ा ऐलान, अब नहीं लड़ूंगा लोकसभा चुनाव

नई दिल्ली। रविवार को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस ऐलान के साथ ही सियासी रंग-रूप बदलने लगा है। कुछ नेता दल-बदल के खेल में लग गए हैं, तो कहीं गठबंधन का खेल जारी है। इसी कड़ी में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। पवार ने कहा कि अब वो लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।
शरद पवार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव
शरद पवार ने महाराष्ट्र के पुणे में एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि वो 14 बार लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं। फिलहाल, उनके परिवार से दो लोग चुनाव लड़ रहे हैं। एनसीपी प्रमुख ने कहा कि अब समय आ गया है कि वो चुनाव न लड़ें। गौरतलब है कि पवार यूपीए सरकार में कृषि मंत्रालय के साथ-साथ उपभोक्ता, खाद्य एवं पीडीएस मंत्री भी रह चुके हैं। पवार 1991 से 2009 तक वे महाराष्ट्र के बारामती से लोकसभा सांसद रहे हैं। 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में 2014 में उनकी पार्टी ने 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन महज चार सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, इस चुनाव में उसकी गठबंधन की साथी कांग्रेस ने 26 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन महज दो ही सीटें जीत पाई थीं।
 
 

ncp chief Sharad Pawar: I thought that already two members of my family are contesting polls this time and hence I felt this is right time to take decision to not contest since I already have contested 14 times in the past pic.twitter.com/Q7ElDQqXte— ANI (@ANI) March 11, 2019

‘कांग्रेस के साथ एनसीपी का गठबंधन’
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 2019 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और एनसीपी में सीटों का बंटवारा हो चुका है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस 26 और एनसीपी 22 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। अब देखना यह होगा कि शरद पवार के चुनाव न लड़ने से उनकी पार्टी किस तरह परफॉर्म करती है।