उत्तराखंड: राहुल गांधी ने भीड़ से पूछा- मोदी ने कुछ किया? जवाब मिला- नहीं..नहीं…नहीं

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 ( Loksabha elections 2019 ) का प्रचार अब अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। एक हफ्ते से भी कम समय में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान होना है। ऐसे में हर दल के नेताओं, प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं ने पूरी ताकत झोंक दी है। हर दल के स्टार प्रचारक अपने दम पर मतदाताओं को अपनी तरफ लुभाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इसी क्रम में शनिवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तराखंड पहुंचे।
श्रीनगर में राहुल
कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी का राज्य G.I.N.T.I ग्राउंड में जोरदार स्वागत हुआ। यहां श्रीनगर में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। राहुल ने किसानों की कर्जमाफी से लेकर पीएम के 15 लाख के वादे का जिक्र करते हुए मोदी पर तंज कसा।

Congress President @RahulGandhi arrives to a warm welcome at G.I.N.T.I Ground, Uttarakhand .#HumaroRahulGandhi pic.twitter.com/rMul7LH6xC— Congress (@INCIndia) April 6, 2019

‘चौकीदार चोर है’ नारा दोहराया
राहुल ने यहां एक बार फिर ‘चौकीदार चोर है’ नारा दोहराया। राहुल ने कहा, ‘ मोदी ने किसानों, मजदूरों और युवाओं का पैसा लेकर अंबानी, मेहुल चौकसी को दिया है। पीएम ने किसानों का कर्ज माफ नहीं किया, इसलिए अब इस बारे में बात करने से कतराते हैं। वो उत्तराखंड आते तो हैं, पर यहां किसान के कर्जमाफी की बात नहीं करते, अब वो 15 लाख की बात नहीं करते।’ राहुल ने कहा हमने यह सब देखते हुए ही NYAY स्कीम लॉन्च करने का मन बनाया।
मेक इन इंडिया के नाम पर परमिशन
राहुल ने इस दौरान पीएम की ‘मेक इन इंडिया’ स्कीम की आड़ में उनपर तंज कसा। उन्होंने कहा, ‘एक तरफ पीएम मेक इन इंडिया की बात करते हैं, लेकिन युवाओं को दिनभर डिपार्टमेंट के चक्कर लगाने पड़ते हैं। हर डिपार्टमेंट में रिश्वत और परमिशन के चक्कर लगाते ही युवाओं का दिन निकल जाता है। इसलिए हमने अपने मेनिफेस्टों में साफ किया है कि तीन साल तक किसी तरह की परमिशन की कोई जरूरत नहीं होगी।
पैरामिलिट्री के जवानों को शहीद का दर्जा
राहुल ने जनसभा में पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘सीआरपीएफ का जवान शहीद होता है तो उसे शहीद का दर्जा नहीं मिलता। हमने घोषणा-पत्र में साफ लिख दिया है कि पैरामिलिट्री के जवान शहीद होंगे तो उनको शहीद का दर्जा मिलेगा।’ राहुल ने इसके साथ सभा में कर्ज न चुकाने वाले किसानों को जेल में न डालने और अलग किसान बजट के अपने वादे को भी दोहराया।
अर्थव्यवस्था पर बात करते हुए राहुल ने कहा कि ‘हम चाहते हैं हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था के इंजन को चालू किया जाए। इससे दो फायदे होंगे – गरीबों की जेब में पैसा आएगा और दूसरा अर्थव्यवस्था आगे बढ़ेगी।

LIVE: Congress President @RahulGandhi addresses public meeting in Srinagar, Uttarakhand. #HumaroRahulGandhi https://t.co/HNZtgM0Wnl— Congress (@INCIndia) April 6, 2019

छावनी में तब्दील जनसभा स्थल
राज्य में हर जगह रैली से पहले ही जिला और पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए थे। जानकारी के मुताबिक रैली और जनसभा स्थल को छावनी में तब्दील कर दिया गया। एसपीजी, अर्द्धसैनिक बलों और पंजाब पुलिस के जवान पूरी जनसभा वाली जगह तैनात किए गए।