आज शाम 5 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस, लोकसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली। आगामी आम चुनाव के लिए राजनीतिक दल अपनी-अपनी कमर कस चुके हैं। उम्मीदवारों की सूची से लेकर सीटों पर कब्जे की तैयारी भी जोर-शोर से जारी है। अब सियासी जंग के लिए रविवार को रणभेरी बज सकती है। दरअसल रविवार को राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में निर्वाचन आयोग की एक प्रेस वार्ता होने वाली है।
शाम पांच बजे होगी प्रेस वार्ता, बड़े ऐलान की उम्मीद
कयास लगाए जा रहे हैं कि अब जब मोदी सरकार के कार्यकाल को खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं तो रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा की जा सकती है। बता दें कि आज शाम पांच बजे आयोग की प्रेस वार्ता होनी निर्धारित की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तारीखों की भी घोषणा करेगा।

Election Commission of India to hold a press conference at 5pm today. pic.twitter.com/M8hrrpQBr4— ANI (@ANI) March 10, 2019

शनिवार की बैठक में लिया गया था फैसला
निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि अंतिम दौर की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बीते शनिवार की बैठक में तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई और रविवार की प्रेस वर्ता में सभी संबंधित अधिकारियों को मौजूद रहने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि अभी तक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लोकसभा के चुनाव अप्रैल और मई में कराए जाएंगे और मई के तीसरे हफ्ते में वोटों की गिनती होगी। लोकसभा का चुनाव सात या आठ चरणों में कराया जा सकता है। यह भी बताया गया है कि पहली वोटिंग 12 अप्रैल को उत्तर-पूर्व से हो सकती है। पहले चरण के लिए अधिसूचना मार्च के आखिरी तक जारी की जा सकती है। यह भी जानकारी मिली है कि चुनावों की तारीखों की घोषणा होने के बाद अगले सप्ताह पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की बैठक होगी। हालांकि इन सभी कयासों का अंत रविवार को चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता के साथ ही हो सकता है।
6 जून को खत्म हो रहा है कार्यकाल
बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 6 जून को समाप्त हो रहा है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए 5 मार्च को तारीखों का ऐलान कर दिया गया था। लोकसभा चुनाव नौ चरणों में 7 अप्रैल से 12 मई तक हुआ था और मतगणना 16 मई को हुई थी।