नई दिल्ली। आम चुनाव के लिए रणभेरी बजने के साथ ही सियासी दलों में सीटों के अंकगणित का खेल शुरु हो गया है। हर राजनीतिक दल अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर विपक्षियों को चुनाव से पहले धराशाई करने का प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में शनिवार, 16 मार्च को भारतीय जनता पार्टी अपनी पहली लिस्ट जारी करने वाली है। शनिवार को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक में 180 सीटों पर उम्मीदवारों की नाम की घोषणा की जाएगी।
लोकसभा चुनाव: भाजपा और अपना दल के बीच हुआ समझौता, मिर्जापुर से अनप्रिया पटेल लड़ेंगी चुनाव
पीएम मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्री के नाम की घोषणा संभव
बता दें कि भाजपा की यह बैठक इस मायने में अहम और भी हो जाता है कि 11 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग है और अभी तक भाजपा ने एक भी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। अब जब भाजपा अपनी पहली लिस्ट जारी करने वाली है, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों के नाम की भी घोषणा होने की संभावना है। इसमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा, राधामोहन सिंह जैसे दिग्गज नेता भी शामिल हैं। बता दें कि पीएम मोदी के वाराणसी से चुनाव न लड़ने की खबरों के बीच भाजपा की पहली लिस्ट बहुत ही अहम है। क्योंकि यदि पीएम मोदी के नाम का एलान पहली सूची में होता है तो स्पष्ट हो जाएगा कि वे किस संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे और कार्यकर्ताओं में बढ़ती बैचेनी को भी शांत किया जा सकता है। इसके अलावे विपक्षी दलों के सवालों पर भी पूर्ण विराम लग जाएगा।
सूची जारी होते ही अखिलेश को मिला बड़ा झटका, इस बड़ी नेता ने इस्तीफा देते हुए दिया बड़ा बयान
यूपी के 27 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान कर चुकी है कांग्रेस
बता दें कि कांग्रेस ने दो लिस्ट जारी की हैं जिसमें से उत्तर प्रदेश के 27 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान हो चुका है। अब शनिवार को ही कांग्रेस अपनी तीसरी सूची जारी कर सकती है। इसके अलावा बसपा और सपा भी अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है। बता दें कि कांग्रेस ने सात मार्च को अपनी पहली लिस्ट जारी की थी जिसमें उत्तर प्रदेश की 11 और गुजरात के 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए थे। वहीं दूसरी लिस्ट 13 मार्च को जारी किया गया था जिसमें यूपी की 16 और महाराष्ट्र की 5 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए थे।
 
Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.