नई दिल्ली। अगामी लोकसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम का वक्त बचा है। अगामी 11 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी। ऐसे में सभी पार्टियां युद्धस्तर पर तैयारियों में जुटी हुई हैं। वहीं, धीरे-धीरे उम्मीदवारों की सूची भी जारी होनी शुरू हो गई हैं। इसी बीच बिहार से कांग्रेस सांसद रंजिता रंजन महागठबंधन की सूची को लेकर बड़ा बयान दिया है। रंजन ने कहा कि अगामी 17 मार्च को उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी।
17 मार्च को महागठबंधन की सूची
मीडिया से बात करते हुए सुपौल से कांग्रेस सांसद रंजन ने कहा कि महागठबंधन में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है। 17 मार्च को उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी। हालांकि, उन्होंन यह साफ नहीं किया है कि सभी सीटों के लिए जारी होगी या फिर कुछ सीटों के लिए। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि जन अधिकार पार्टी के मुखिया और उनके पति सांसद पप्पू यादव भी महागठबंधन के हिस्सा बन सकते हैं। गौरतलब है कि पप्पू यादव वर्तमान में मधेपुरा से सांसद हैं।
सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय
गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन में भी घमासान मचा हुआ था। हाल ही में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी महागठबंधन की एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में सीट बंटवारे को लेकर काफी मंथन हुआ था। इसके बाद हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के मुखिया जीतन राम मांझी ने जमकर बवाल काटा था। उन्होंने कहा था कि महागठबंधन में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) को जितनी सीटें मिलेगी, उतनी ही सीटें ‘हम’को चाहिए। हालांकि, फिर धीरे-धीरे यह मामला शांत हो गया और जानकारी के मुताबिक सीट बंटवारे का फॉर्मूला फाइनल हो गया है। जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि इस महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस, रालोसपा, हम पार्टियां शामिल हैं।
 

Congress’s Ranjeet Ranjan in Patna: Mahagathbandhan in Bihar will announce its list of candidates on 17th March. I think Pappu Yadav will become a part of the gathbandhan. pic.twitter.com/1lGrYVYGc2— ANI (@ANI) March 15, 2019

एनडीए में भी हो सकता बड़ा ऐलान
इधर, खबर यह भी आ रही है कि शनिवार को बिहार एनडीए में कुछ उम्मीदवारों की सूची जारी हो सकती है। दरअसल, दिल्ली में शनिवार को भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिती की बैठक है। बिहार से भाजपा के तीन नेता डिप्टी सीएम सुशील मोदी, बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय और बिहार भाजपा चुनाव प्रभारी भूपेन्द्र यादव दिल्ली पहुंच चुके हैं। चर्चा यह है कि पहले बिहार के इन तीनों नेताओं की मुलाकात अमित शाह से होगी, उसके बाद शनिवार को बिहार भाजपा के लिए उम्मीदवारों की सूची फाइनल की जा सकती है। इधर, जेडीयू और लोजपा में उम्मीदवारों की सूची फाइनल हो चुकी है। चूंकि, तीनों पार्टियां साथ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं लिहाजा कोशिश यह है कि साथ मिलकर उम्मीदवारों की सूची जारी किया जाए।